पाठको को पहले ही सूचित कर दिया जाता है की यह ब्लॉग में कोई विज्ञापन नहीं है ।

भला किसे विज्ञापनो से नफरत नहीं है ? हम सभी को ही है । वह बिना बात हमारा कीमती समय लेती है । विज्ञापन हमे कुछ इस तरह के उत्पाद दिखाता है जो हम शायद ही कभी खरीदते है । विज्ञापन हमे बड़े बड़े बैनर से लेकर मोबाइल ऐप्प्स में छोटे सी जगह घेरे हुए नज़र आते है ।

नवीनतम ट्रैकिंग तकनीक की मदद से अब अगर हम एक चीज़ की इंटरनेट पर खोज करते है तो वह चीज़ हमारे पीछे ही पड़ जाती है । लगभग हर दूसरी वेबसाइट पर हमे उस चीज़ के विज्ञापन आने लग जाते है जिससे आपके फैसले पर ख़ास फर्क पड़े या ना पड़े।

हम डिजिटल ज़माने में रहते है और हमे उत्पादों के विज्ञापन हमारे हाल ही के खोज से या जिसके बारे में हमने किसी से सलाह करी हो उस अनुसार के विज्ञापन आते है । यह चीज़ बहुत लोगो को सोचने पर मजबूर कर देती है की क्या इंटरनेट पर हमारी कुछ Privacy नहीं है ?

कोई बात नहीं हम चाहे विज्ञापनों से जितनी मर्ज़ी नफरत करे , हमे हमेशा यह याद रखना चाहिए की विज्ञापनों की बदौलत ही आज लगभग सारा इंटरनेट हम मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते है ।

विज्ञापन वेबसाइट और ब्रैंडस की आयी का साधन है जिसके कारण हम उनकी दी हुई सुविधाओं का मुफ्त में लाभ उठा सके । आईये मैं आपको एक छोटा सा द्रिश्य देता हूँ की क्या होगा अगर इस दुनिया में विज्ञापन नहीं होंगे :-

कोई मुफ्त सोशल मीडिया नहीं जैसे फेसबुक , इंस्टाग्राम , ट्विटर आदि ।

विज्ञापनो के बिन आप अपने सोशल मीडिया का मुफ्त में लाभ नहीं उठा पाते । आपको महीने या साल की फीस भरनी पड़ेगी वो काम करने के लिए जिसे आप अभी तक मुफ्त में कर रहे थे ।

YouTube , दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफार्म मुफ्त नहीं होगा

यूट्यूब पर विज्ञापन हमे तंग तो बहुत करती है पर इनके बिना हमे यूट्यूब पर वीडियोस देखने के लिए काफी पैसा खर्चना पड़ेगा । यूट्यूब सब्सक्रिप्शन के पैसे के हिसाब से यूट्यूब हम पर वीडियो देखने की लिमिट रख सकता है । वह नए यूज़र्स को नयी वीडियो डालने के लिए भी चार्ज कर सकता है अथवा वीडियो को यूट्यूब पर लिमिट से ज़्यादा देर रखने के लिए भी पैसे मांग सकता । यह विचार सोचके मुझे तो डर लगता है और आपको भी लगना चाहिए।

इंटरनेट पर जानकारी की कमी

हमे मालुम है Wikipedia पर विज्ञापन नहीं है [ यह लोगो के दान किये चंदे पर ज़िंदा रहती है ] । बात यह है की सारी ज़रूरी जानकारी Wikipedia पर नहीं उपलब्ध । बिना विज्ञापन के सभी फ्री ब्लॉगर और freelancer अपनी वेब्सीटेस बंद कर देंगे क्योंकि धन का कोई सूत्र नहीं रहेगा ।

Google पर सर्च करने के लिए भुगतान करना होगा

बिना विज्ञापन के गूगल की इतनी आय नहीं होगी की वह अपने सर्वर चालू रख पाए । इस वजह से गूगल आपको महीने या साल की पेमेंट का भुगतान करने को कह सकता है अपने सर्च इंजन पर सर्च करने के बदले ।

आप मुफ्त में खेल नहीं देख पाएंगे

बिना विज्ञापन के आप अपने मुफ्त खेल मैच देखने की सुविधा खो देंगे । आपको सिर्फ अपने मनपसंद खेल देखने के लिए सब्सक्रिप्शन खरीदना पड़ेगा जो आप विज्ञापन के साथ मुफ्त में देखा करते थे ।

महंगा अखबार

आपका रोज़ का अखबार अब से काफी ज़्यादा महंगा होगा अगर उसमे विज्ञापन नहीं होंगे ।

जागरूकता

बिना विज्ञापन आप नए उत्पादों की जानकारी, नयी शॉपिंग की जगाये ,नयी वेब्सीटेस अथवा और भी बहुत कुछ नहीं जान पायंगे । आपको हाल ही के ट्रेंड्स की कम जानकारी होगी ।

हमारे पास हमेशा विज्ञापनों से बचने के लिए premium subscription खरीदने का विकल्प है पर वह एक आम इंटरनेट यूजर के लिए बहुत ही महंगा और खर्चीला साबित होगा । ज़्यादातर इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोग मुफ्त उपयोगकर्ता है और इंटरनेट को मुफ्त रखने के लिए विज्ञापन बहुत ज़रूरी है । हमे विज्ञापनों का शुक्र गुज़ार होना चाहिए जिसकी वजह से हम मुफ्त इंटरनेट की सेवा का लाभ उठा रहे है ।


गुनकार सिंह

मेरा नाम गुनकार सिंह है और मैं BCA 3rd year का छात्र हूँ । मैं डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया से वाकिफ हूँ और तरह तरह की तकनीके जैसे SEO , SMO , सोशल मीडिया मार्केटिंग भी जानता हूँ । मेरा यह ब्लॉग शुरू करने का मकसद यह है की ज़्यादा से ज़्यादा लोगो तक अपने विचार और अपनी बातो को पहुंचा सकूँ । E-Mail - gunkaar.singh17@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *