हम सब ने कभी ना कभी बंदूकों का इस्तेमाल वीडियो गेम्स जैसे की CS:GO, PUBG और Rainbow Six Seige आदि में ज़रूर किया ही होगा । हम लोगो दुसरो की जान लेके अपना स्कोर बढ़ाने में खूब आनंद लेते है । जो सफलता हमे दुसरो को मात देके मिलती है वैसा मज़ा ही और कहा ।

हम आसानी से वीडियो गेम्स में बंदूकों का धंधा कर सकते है । पर भारत में ऐसा करना लगभग नामुमकिन है । अमेरिका के गन कानून बहुत ही सदय है जबकि भारत का क़ानून बहुत ही सख्त है और यहाँ एक बन्दूक की मालिकी प्राप्त करने में सालो लग जाते है । अमेरिका में आम लोग ऐसे बन्दूक खरीद सकते है जैसे सब्ज़ी खरीद रहे हो । हमे शुक्र मनाना चाहिए की भारत इस मामले में सख्त है वरना अमेरिका जैसे हमारा भी गन अपराध दर ज़्यादा होता । चलिए जानते है यह बंदूकों के भारत में क्या दाम है और कहा इस्तेमाल की जाती है ।

1.AK-47

AK-47 भारत में सार्वजनिक बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है । अगर आपको एक बार पकड़ कर इस शानदार राइफल का आनंद लेना है तो आपको बहुत तगड़ी सिफारिश (MP,MLA या उनसे भी ऊपर) की ज़रूरत है । उनकी सुरक्षा को AK-47 दी की जाती है और आप उन्हें निवेदन कर सकते है की वह आपको यह बन्दूक पकड़ने दे ।

RPF (रेलवे पुलिस फाॅर्स ) को भी AK-47 दी जाती है । आपको यह सुरक्षा कर्मी रेलवे स्टेशन में दौरा लगाते हुए नज़र आएंगे और आप इन्हे कह सकते है की आपको एक बार बन्दूक पकड़ने का मौका दे ।

भारत खुद AK – 47 का निर्माण नहीं करता । अगर आपको यह बन्दूक खुद के लिए चाहिए तो आप इसको बाहर से इम्पोर्ट करा सकते है जिसकी कीमत आपको ₹75,000 से ₹1,25,000 तक पड़ सकती है । NRAI (नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया ) की मेम्बरशिप होना अनिवार्य है अन्यथा ऐसा करना बिलकुल गैर कानूनी है । आपको जगह जगह से सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने होंगे और कागज़ी करवाई पूरी करनी होगी और 99% संभावना है की इजाज़त नहीं मिलेगी ।

बहुत देश AK – 47 का पैदावार करते है तो हर देश में दाम अलग है । पाकिस्तान और अफ्रीका की जाली AK – 47 की कीमत सिर्फ ₹8,500 से शुरू है और अमेरिका में AK – 47 की श्रेणी $300 से शुरू है ।

2. Desert Eagle

Desert Eagle , सबसे खतरनाक पिस्तौलों में से एक आसानी से सिर्फ एक गोली में किसी के भी सर के चीथड़े उड़ा सकती है । Desert Eagle .50 AE भारत में रखना वैध है क्योंकि यह NP बोर की श्रेणी में आती है । पर इसको खरीदने से पहले आपके पास बन्दूक का लाइसेंस होना ज़रूरी है । अपनी जेब ढीली करने के लिए त्यार रहे , क्योंकि यह आपको ₹30 लाख से ऊपर की पड़ सकती है ।

3. Revolver

भारत में कई तरह की रिवाल्वर वैध है । जैसे :-

  • IOF .22 Revolver

इसका उत्पादन IOF करता है । इसकी क्षमता 8 राउंड्स की है और इसका भार लगभग 380 ग्राम है । इसका अनुमानित दाम भारत में ₹48,000 है ।

  • IOF .32 Revolver

इसका निर्माण OFB करता है । इसकी क्षमता 6 राउंड्स की है और इसका भार लगभग 700 ग्राम है । इसका दाम भारत में ₹79,000 के करीब है ।

  • Nirbheek Revolver

इसका निर्माण OFB करता है । यह रिवाल्वर भारत की पहली औरतो की सुरक्षा के लिए लांच की गयी गन है । इसका नाम 2012 के निर्भया दिल्ली गैंगरेप केस पर रखा गया है । इसकी क्षमता 6 राउंड्स की है और इसका भार लगभग 500 ग्राम है । इसकी दाम भारत में ₹1,22,360 के करीब है ।

4. 12 Bore Shotgun (Dunali) and Sporting Rifles

राइफल और शॉटगन आपको ₹40,000 से लेकर ₹2 लाख से ऊपर तक पड़ सकती है । तरह तरह की स्पोर्टिंग राइफल्स उपलब्ध है जो की सीधा लाइसेंस वाले गन्स डीलर से खरीद सकते है ।

5. Kar98k

अब PUBG की वजह से मशहूर , यह शक्तिशाली राइफल की अधिकतम फायरिंग रेंज 4700m है । Kar98k भारत में रखना गैर कानूनी नहीं है और इसकी कीमत लगभग ₹2 लाख है ।

इनके इलावा और भी कई तरह के हथियार है जो नॉन-प्रोहिबिटेड बोर के अंतरगर्त है और जिनके पास भी हथियार रखने का लाइसेंस है वह लोग इन्हे खरीद सकते है ।

बहुत से हथियार नहीं ख़रीदे जा सकते क्योंकि वह सरकार ने जनता के लिए गैर कानूनी घोषित किये है और इनका इस्तेमाल सिर्फ अधिकारी जैसे भारतीय सेना, पुलिस अथवा ही इस्तेमाल करते है । जैसे :-

1.P90

यह शक्तिशाली सब-मशीन गन सिर्फ स्पेशल ग्रुप,स्पेशल फ्रंटियर फाॅर्स और एलीट स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप जो प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए भी तैनात होते है , सिर्फ यह लोग ही P90 इस्तेमाल करते है और इन्हे ही इजाज़त है ।

2. SCAR

SCAR का इस्तेमाल Para सफ, स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप और स्पेशल ग्रुप करता है । आप भारत में SCAR कही से नहीं खरीद सकते , पर फिर भी आप यह बन्दूक अपना सकते है । इसके लिए आपको जान को खतरा होना चाहिए अथवा ऐसी जगह पर रहना होना चाहिए जहा आतंकी खतरा बहुत ज़्यादा है जिससे आप साबित कर पाए की आपकी जान सचमे खतरे में है जैसे J&K । आपके पास मजबूत सबूत होने चाहिए की आप स्थानीय पुलिस पर भरोसा नहीं कर सकते की वह आपकी रक्षा सही से कर पाए । अगर आप इन आव्यशकताये पूरी कर सकते है और authorities को भरोसा दिला सकते है , तो सरकार आपको मिलिट्री ग्रेड हथियार निर्गमन कर सकती है पर आपको हथियार खतरे की आशंका काम होने पर वापिस करना होगा । मुख़्तसर तौर पर यह बन्दूक अपनाना बताया जाये तो यह संभव नहीं ।

3. AUG

AUG का इस्तेमाल सिर्फ CRPF , स्पेशल ग्रुप , Para SF , BSF और भारतीय पुलिस यूनिट्स ट्रेनिंग में इस्तेमाल करते है । आप किसी भी तरह से AUG नहीं ले सकते, आपको सिर्फ इसको इस्तेमाल करने का अवसर तभी मिल सकता है अगर आप इनमे से किसी सेना का हिस्सा हो ।

4. Five-Seven

Five-Seven USG इस्तमाल करने की इजाज़त सिर्फ SPG और दूसरे मिलिट्री विंग्स को है । यह सार्वजनिक बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है ।

4. M16 Rifle

M16 सबसे घातक राइफल्स में से एक है । इसकी रेंज और accuracy बहुत अच्छी है। यह Para SF और अन्य सेनाबल इस्तेमाल करते है ।

5. AKM

AK -47 के आधुनिक संस्करण को AKM कहा जाता है । भारतीय सेना 5 विभिन्न तरह की AKM का इस्तेमाल करती है ।

यह है सूची उन हथियारों की जो भारतीय सेना इस्तेमाल करती है और आम जनता के लिए इनको खरीदना या बेचना अपराध है । आईये देखिये सूची (अधिक जानकारी के लिए नाम पर क्लिक करे) :-

 


गुनकार सिंह

मेरा नाम गुनकार सिंह है और मैं BCA 3rd year का छात्र हूँ । मैं डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया से वाकिफ हूँ और तरह तरह की तकनीके जैसे SEO , SMO , सोशल मीडिया मार्केटिंग भी जानता हूँ । मेरा यह ब्लॉग शुरू करने का मकसद यह है की ज़्यादा से ज़्यादा लोगो तक अपने विचार और अपनी बातो को पहुंचा सकूँ । E-Mail - gunkaar.singh17@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *